6 सेक्टर भारत में बढ़ने वाले-2030 तक राकेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

दोस्तों, क्या आप भी भारत क्र ग्रोथ में भाग लेना चाहते हैं और मोटा का कमाना चाहते हैं, पर आपको यह नहीं पता की आने वाले समय में भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा। तो आप बिकुल सही जगह पर आए हैं।

हम सबको पता हैं की आने वाले 10 सालो में भारत का economy बहुत तेजी से बढ़ेगा, और हमारे प्यारे देश भारत का भविस्य बहुत ही उज्जवल हैं। आपको बता दें की 2023 में भारत का economy पुरे दुनिया में 5th स्थान पर आता हैं, और The hindu business के इस रिपोर्ट के हिसाब से 2026 तक भारत पुरे दुनिया का 3rd largest economy हो जायेगा, ऐसे में शेयर मार्किट में निवेश करने का यही सबसे अच्छा मौका हैं। परन्तु किसी भी शेयर में निवेश करने से ग्रोथ नहीं हो पायेगा, आपको सही सेक्टर में निवेश करना होगा, तभी जाके आप मोटा पैसा कमा सकते हैं।

2024 में भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा ।

2024 में भारत में कई क्षेत्रों में विकास होने की संभावना है। Health, renewable energy, IT, infracture, tourism और एफएमसीजी (FMCG) सेक्टर में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है। भारत सरकार ने इन क्षेत्रों में निवेश बढ़ाने का प्रयास किया है ताकि देश का आर्थिक विकास हो सके। इनमें से कुछ क्षेत्र स्वास्थ्य, ऊर्जा, आईटी, और पर्यटन में विचार किए जा रहे हैं क्योंकि इनमें बढ़ती जनसंख्या और आधुनिकीकृत तकनीक के कारण बढ़ोतरी की संभावना है।

Sl.NoGrowing Sectors
1.Health, insurance and pharma
2.Renewable Energy
3.Artificial intelligence (IT)
4.Infrastructure, Logistics
5.Tourism and hospitality.
6.Defence
भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा

भारत में किस सेक्टर का भविस्य हैं ।

1. Health, insurance and pharma sector.

दोस्तों, health sector एक ऐसा सेक्टर हैं जो कभी ख़तम नहीं होगा, national library of medicine के एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2045 तक 134 million लोगो को diabetes हो जायेंगे।आपको बता दें की 2020 के covid 19 के बाद से लोगो में स्वास्थ को लेकर जागरूकता बहुत बढ़ गया हैं, लोग अब health insurance का महत्व समझ चुके हैं।

भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा
भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा

trade.gov के एक रिपोर्ट के अनुसार 2022 में भारत का health industry $372 billion का था, और 2025 तक यह $612 billion का हो जायेगा। आपको बता दें की ministry of health and family welfare के budget में भारत सर्कार ने 89,155 करोड़ रूपए helath industry में इन्वेस्ट करने का निर्णय लिया हैं। जिसमे 157 नए नर्शिंग कॉलेज बनाये जायेंगे, और ग्रामीण इलाके में स्वास्थ को डेवेलोप किया जायेगा। आने वाले समय में अस्पताल क्षेत्र के स्टॉक्स 16%-17% के CAGR से ग्रो होगा। (भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा)

6 बैंक शेयर भविष्य के लिए-मल्टी बैगर रिटर्न के लिए

1 लाख से 16 करोड़ सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला share

हेल्थ सेक्टर बेस्ट कंपनी शेयर:

Sl.noTop companies in Health sector
1.KIMS Ltd.
2.Apollo Hospitals Enterprise Ltd.
3.Divis lab
4.Cipla Ltd.
5.Abbott India Ltd.
6.Sun Pharmaceutical Industries Ltd.
7.Dr Reddy’s Laboratories Ltd
भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा

2. Renewable Energy Sector.

दोस्तों, पिछले कुछ सालो से एनर्जी सेक्टर काफी चर्चे में हैं और होना भी चाहिए, दोस्तों आपको बता दें की world electricity consumption(बिजली इस्तेमाल) के लिस्ट में भारत 3rd स्थान पर आता हैं, भारत में अभी भी ऐसे बहुत से जगह हैं जहा पर बिजली उपलब्ध नहीं हैं। इसीलिए भारत सर्कार अभी उन क्षेत्र पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।

भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा
भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा

भारत सर्कार ने पिछेल कुछ सालो में renewable energy को ध्यान में रखते हुए बहुत सारे policy और scheme लाये हैं, जैसे की, PLI Scheme, Wind solar hybrid policy, national green hydrogen mission इत्यादि। invest india के एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 9 सालो में solar energy capacity 30 गुना से बढ़ चूका हैं, और आने वाले समय में यह और भी ज्यादा बढ़ेगा ।

2028 तक renewable energy सेक्टर 10% CAGR से ग्रो करेगा, और भारत सर्कार ने ये भी कहा हैं की 2030 तक भारत 45% carbon emission ख़तम कर देगा, और भारत जो बिजली इस्तेमाल करता हैं वो 50% renewable energy से होगा, और 2070 तक भारत एक 0 carbon emission देश होगा। (भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा)

Renewable Energy बेस्ट शेयर

Sl.noTop companies renewable sector
1.Tata Power
2.NTPC
3.Adani Power
4.Adani Green
5.INOX
6.Borosil Renewables Ltd
भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा

भारत में कौन सा सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है?

3. IT Sector (Artificial Intelligence)

दोस्तों, भारत के बढ़ने वाले सेक्टर्स में से जो अगला सेक्टर हैं, वो हैं IT का, आपको बता दें की पिछले 2019 से लेकर 2023 तक जितना चर्चा IT सेक्टर को लेकर हुआ हैं, उतना शायद ही 20 सालो में हुआ होगा। ChatGPT जैसे AI टूल्स के आने के बाद अब IT सेक्टर में बहुत तेजी से डेवलपमेंट हो रहा हैं। हाल ही में भारत सर्कार ने भी national strategy on artificial intelligence (NSAI) लांच किया हैं। जिसके तहत भारत को एक AI हब बनाया जायेगा और डेवलपमेंट होगा।

दोस्तों, AI सेक्टर का भविस्य बहुत की उज्जल हैं, क्युकी अब सब कुछ ऑटोमेशन पे जा रहा हैं, Fan से लेकर refrigerator, washing machine और सब कुछ, अभी तो 5G आना बाकि हैं और ,AI का इस्तेमाल सिर्फ IT सेक्टर में नहीं बल्कि हर जगह हो रहा हैं, अब आटोमेटिक चलने वाले गाड़ी आ गए हैं, किसान भी इस टेक्नोलॉजी का भपुर फायदा उठा रहे हैं, इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हेल्थ केयर सेक्टर में भी होगा।

दोस्तों, blueweave consulting के एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2022 में AI इंडस्ट्री का साइज था $672.11 million और, 2029 तक यह $3,966.51 million हो जायेगा, मतलब CAGR% 32.26 जोकि बहुत ही बड़ा हैं, क्युकी 32.26% cagr कोई सोच भी नहीं सकता, तो आप सोच सकते हैं की कितना ग्रोथ हैं इस सेक्टर में। (भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा)

IT सेक्टर (AI) बेस्ट शेयर।

SL.noTop companies IT sector
1.Tata Elxsi
2.Persistent system
3.Wipro
4.TCS
5.Infosys
6.Cyient Ltd.
भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा

4. Infrastructure sector.

दोस्तों, अगर भारत को हर क्षेत्र में आगे बढ़ना हैं तो भारत का Infrastructure sector का मजबूत होना बहुत जरूरी हैं, क्युकी अगर देश में road, buildings, import-export अच्छे नहीं होंगे तो भारत का व्यापर डूब सकता हैं, इसीलिए भारत सर्कार ने आने वाले समय के लिए इस सेक्टर पर ज्यादा ध्यान दिया हैं। सरकारी हो या प्राइवेट दोनों ही जगहों पर बड़ी तेजी से काम चल रहा हैं।

mordor intelligence के इस रिपोर्ट के हिसाब से भारत का Infrastructure sector मार्किट 2024 में $204.6 billion का था, और 2029 तक यह $322.27 billion का हो जाएगा। मतलब सिर्फ 5 सालो में cagr 9.57% का ग्रोथ देखने को मिलेगा।

अगर देश का infrastructure सही रहेगा तो विदेश से लोग आऐंगे, निवेश करेंगे और भारत का विकाश होगा। दोस्तों आज भी भारत में बहुत से जगह ऐसे हैं जहा घर, रोड नहीं हैं, लोगो को बहुत दिक्कत होता हैं इसलिए सर्कार ने इस सेक्टर पर बहुत ज्यादा ध्यान देने लगा हैं।

अभी 2024 union budget में भारत सर्कार ने 10 लाख करोड़ रूपए infrastructur सेक्टर के लिए दिया हैं।

Infrastructure सेक्टर बेस्ट शेयर

Sl.noTop infra sector companies
1.Larsen and Toubro Ltd
2.Hindustan Construction
Company Ltd
3.UltraTech Cement Ltd
4.Adani Ports and Special
Economic Zone Ld
5.PNC Infratech Ltd
6.IRCTC
7.RVNL
भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा

5. Tourism and hospitality sector.

दोस्तों, यह सुनकर आपको अस्चर्य नहीं होना हैं, की अगर आपने भारत पूरा घूम लिया तो आपको कही और जाने की जरुरत नहीं हैं, भारत में सब कुछ हैं। आपको हर तरह के मौसम, पहाड़, खान-पान सब कुछ मिलेगा बस दिक्कत यह हैं की इतने दिनों से भारत सर्कार tourism में ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे थे।

आपको बता दें की विदेश से लोग आने तो चाहते हैं हमारे प्यारे देश भारत में, पर दिक्कत यह हैं की यहाँ का tourism management अच्छा नहीं हैं, अभी भी बहुत से जगह पर रहने के लिए होटल नहीं हैं, transportation की कमी हैं, आपको पता होगा हाल ही में, भारत और मालदीव्स के विवाद के बाद भारत ने lakshdweep tourism में बहुत ज्यादा ध्यान दिया हैं, और आगे भी और डेवलपमेंट होगा इस सेक्टर में।

अभी हाल ही में G20 summit भी हुआ, और भारत में olympics होने की बात भी चल रहा हैं, भारत में घूमने के लिए बहुत जगह है मंदिर, मस्झीद, पौराणिक जगह और भी बहुत कुछ इसीलिए इस सेक्टर में अभी bull रन आएगा और बहुत तेज आयेगा।

Tourism and hospitality sector बेस्ट शेयर

Sl.noTop companies in tourism
and hospitality sector
1.Indian Hotels Company Ltd
2.Oriental hotels
3.Lemon Tree Hotels Ltd
4.ITC ltd.
5.EIH Ltd
भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा

6. Defence sector.

दोस्तों, रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद से, सारे दुनिया को यह पता चल गया हैं की, एक देश के पास एक अच्छा military presence होना कितना आवश्यक हैं, अगर आपको शक्तिशाली बनना हैं, तो आपका defence सेक्टर मज़बूत होना बहुत आवश्यक हैं, और साथ ही साथ एक सही रणनीति भी ।

इतिहास गवा हैं की भारत में जब भी युद्ध हुआ हैं, तब तब एक अच्छी रणनीति के चलते हम जित पाए हैं, पर वो बिता हुआ कल हैं, अगर आगे भी हमें एक मजबूत देश बनना हैं तो, अपने डिफेन्स सेक्टर को और तगड़ा बनाना होगा। अपने imports और exports पर ज्यादा ध्यान देना होगा, जितना ज्यादा हो सके डिफेन्स इक्विपमेंट अपने ही देश में बनाना होगा।

The wire के इस लेख के हिसाब से 2013-2017 तक भारत का defence imports था 12% और, 2018-2022 के बिच वो घटकर 11% पे हैं। इसीलिए हाल ही में भारत सर्कार ने इस सेक्टर को बहुत ज्यादा ध्यान दिया हैं, और आने वाले समय के लिए विभिन्न देशो के साथ partnership program लांच किया हैं, यूनियन बजट 2023-2024 में कुल (5.94 lakh करोड़) का बजट डिफेन्स सेक्टर को दिया हैं, जो की पिछले साल से 13% ज्यादा हैं। दोस्तों आने वाले 10 सालो में डिफेन्स सेक्टर बहुत ही तेजी से बढ़ेगा, इसीलिए इस सेक्टर पर नजर बनाना बहुत जरूरी हैं ।

Defence sector बेस्ट शेयर

Sl.noDefence sector stocks
1.Bharat dynamics ltd.
2.Hindustan aeronautics.
3.Paras defence and space technologies
4.bharat electronics
5.Beml ltd.
भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा

निष्कर्ष (भारत में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा)

दोस्तों, आज इस लेख में हमने देखा की भारत में कौन सा सेक्टर तेजी से बढ़ रहा हैं, और आने वाले समय में कौन सा सेक्टर बढ़ेगा, आपको बता दें की भारत में अलग-अलग क्षेत्रों का भविष्य बहुत अच्छा दिख रहा है। स्वास्थ्य सेक्टर बढ़ रहा है, लोगों की जागरूकता बढ़ रही है, और सरकार भी इसमें निवेश कर रही है।

ऊर्जा क्षेत्र में भी तेजी से बढ़ रही है, आईटी सेक्टर, खासकर AI में, बहुत तेजी से विकसित हो रहा है, जिससे स्वचालितता और नए आइडियाज़ का मार्ग खुल रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर, पर्यटन, और रक्षा सेक्टर भी महत्वपूर्ण हैं, जो भारत के आर्थिक विकास में योगदान कर रहे हैं।

इस लेख को पढ़कर कोई भी निवेश निर्णय न ले, यह लेख सिर्फ रिसर्च के अनुसार हैं, और सिर्फ इससे सिखने के लिए लिखा गया हैं, अगर आप इन सेक्टर्स के स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं तो अपना रिसर्च खुद करे, और अपने फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरूर ले।

Similar Posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *