zerodha क्या हैं ? फायदे और नुकसान-review इन हिंदी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

दोस्तों क्या आप भी शेयर मार्किट में नए हैं, और आपने अभी-अभी zerodha का नाम सुना हैं , पर आपको ये नहीं पता की zerodha क्या हैं । तो मैं आपको बताऊंगा की zerodha क्या हैं, क्युकी मैं इस अप्प को कई सालो से इस्तेमाल कर रहा हूँ, और मुझे अच्छे से पता हैं की zerodha अप्प में कितने चार्जेज लगते हैं, क्या zerodha अप्प सुरक्षित हैं,zerodha में अकाउंट कैसे खोले, और भी बहुत सारे सवालों का जवाब आपको इस लेख में मिलेगा ।

इस लेख को ध्यान से पढ़िए और हमें बताये की आपको ये लेख कैसा लगा ।

दोस्तों, 2010 में nithin kamath जी ने अपने भाइयो के साथ मिलकर zerodha कंपनी का निर्माण किया था।zerodha एक स्टॉक ब्रोकर कंपनी है जो लोगों को स्टॉक मार्केट में निवेश करने में मदद करती है। इसका मकसद इन्वेस्टर्स को साधारण और अफोर्डेबल तरीके से ट्रेडिंग करने का मौका देना है। Zerodha ने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान किया है जिससे आप स्टॉक्स, कमोडिटीज, और करंसीज के लिए ट्रेड कर सकते हैं।

इसके अलावा, Zerodha एक डिस्काउंट ब्रोकर है, जिसका मतलब है कि उनकी ब्रोकरेज चार्ज मार्केट के मुकाबले कम होती हैं, जो इन्वेस्टर्स के लिए फायदेमंद होता है। इस कंपनी का उपयोग करके आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल से घर बैठे ही शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं।

zerodha के 3 अप्प हैं, शेयर में निवेश के लिए, और म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश के लिए zerodha ने अलग अलग अप्प बनाये हैं :

  • Zerodha kite.
  • Zerodha coin.
  • Zerodha varsity.

zerodha kite

दोस्तों आपको बता दें की zerodha kite एक ट्रेडिंग अप्प हैं, इस अप्प के मदद से आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीद या बेच सकते हैं, किसी भी कंपनी के शेयर को आप ट्रेड कर सकते हैं, और कमोडिटीज में निवेश कर सकते हैं।

दोस्तों आपको बता दें की यह अप्प यूजर फ्रेंडली होने के साथ साथ मार्केट ट्रेंड्स, स्टॉक प्राइसेस, और ट्रेडिंग टूल्स प्रदान करता है, जिससे आप रियल-टाइम जानकारी का फायदा उठा सकते हैं, यह अप्प आप मोबाइल या कंप्यूटर कही भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

zerodha coin

दोस्तों अगर आप म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करना चाहते हैं तो आप किसी भी इन्वेस्टमेंट कमपनी के जरिये कर सकते हैं, या फिर किसी ऑनलाइन ब्रोकर के पास अपना अकाउंट खोलकर निवेश कर सकते हैं । यही पर आता हैं आपका zerodha कॉइन अप्प ।

दोस्तों zerodha कॉइन, zerodha के तरह ही एक मोबाइल अप्प हैं, बस फ़र्क़ इतना हैं की आप इस अप्प की मदद से म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं । दोस्तों आपको बता दें की इस अप्प की मदद से आप बिना किसी ब्रोकरेज फी दिए किसी भी कंपनी के म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं । (zerodha क्या हैं )

zerodha varsity

दोस्तों, अगर आप एक नए निवेशक हैं तो आपके लिए ये यह zerodha varsity अप्प मदद गार साबित हो सकता हैं, इस अप्प का खास बात यह हैं की यह अप्प बिलकुल फ्री हैं लाइफटाइम के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा, और मैंने भी शेयर बाजार यही से सीखा हैं ।

zerodha varsity अप्प आपको शेयर मार्किट के बारे में सब कुछ सिखाता हैं, जैसे की निवेश कैसे करे, शेयर बाजार कैसे काम करता हैं, ट्रेडिंग कैसे करते हैं, निवेश करते समय किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए और भी बहुत कुछ । इस अप्प को आपको जरूर पढ़ना चाहिए इससे आप शेयर बाजार के बारे में सब खुश सिख जायेंगे । (zerodha क्या हैं )

दोस्तों, आपको बता दें की zerodha अप्प बिकुल सेफ हैं, क्युकी zerodha एक सेबी रजिस्टर्ड कंपनी हैं, और ये NSE और BSE का सदश्य भी हैं । zerodha द्वारा खोले जाने वाले ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट CDSL ( सेंट्रल डिपाजिटरी सर्विस लिमिटेड ) में खुलते हैं ,तो आप बिना किसी झिझक के इसमें निवेश कर सकते हैं । और सिर्फ zerodha kite अप्प ही नहीं बल्कि zerodha कॉइन अप्प भी सेबी रजिस्टर्ड हैं ।

zerodha ब्रोकर, और जिनते भी प्रशिद्ध ब्रोकर्स है, वह सारे भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के दिशा और निर्देशों के निगरानी में कार्य करते है। आपको बता दें की SEBI इन बातो का खास ध्यान रखती हैं की, शेयर बाज़ार में निवेश करेने वाले कोई भी लोग गलत काम न करे, NSE और BSE अपना काम सही से करे, पुरे बाज़ार का विकाश हो, शेयर बाज़ार में लिस्टेड कमपनी सिर्फ खुद के फायदे के लिए न हो , और भी सुरक्षा से जुड़े कई सारे बातो का ध्यान रखता हैं SEBI .

zerodha क्या हैं
zerodha क्या हैं, zerodha SEBI registration, source: zerodha footer.

दोस्तों आपको बता दें की statista के अनुसार 2022 में zerodha के लगभग 62 लाख यूजर थे, और यह साल दर साल बढ़ता ही जा रहा हैं जो की एक अच्छी बात हैं ।

zerodha क्या हैं
zerodha क्या हैं, zerodha user chart. source: statista.com

दोस्तों, zerodha अप्प कैसे काम करता हैं यह जानने के लिए आपको एक उदहारण समझना पड़ेगा । अगर आप SAMSUNG का मोबाइल खरीदना चाहते हैं, तो आप SAMSUNG कंपनी के पास नहीं जाते बल्कि किसी दुकान से या ऑनलाइन खरीद लेते हैं ।

ठीक इसी प्रकार से अगर आप किसी कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं, तो आप कंपनी के पास नहीं जाते बल्कि एक बिच का रास्ता चुनते हैं, और वही बिच का रास्ता हैं आपका डीमैट अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट, जोकि zerodha के पास खोला जाता हैं।

जब आप ज़ेरोधा एप्लिकेशन में किसी शेयर को खरीदते हैं, तो यह जानकारी ज़ेरोधा के रूप में स्टॉक एक्सचेंज (NSE,BSE) तक पहुंचती है। वही जब आप किसी शेयर को बेचते हैं, तब भी यह जानकारी स्टॉक एक्सचेंज (NSE,BSE)। मतलब zerodha सिर्फ एक बिच का ज़रिए हैं, आपका पैसे और शेयर्स को स्टॉक एक्सचेंज के पास पहुंचाने का ।

निचे दिए गए चित्र में आप देख सकते हैं, की जब कोई खरीददार रिलायंस के 100 शेयर खरीदने को तैयार होते हैं, और वही दूसरे तरफ कोई बिक्रेता रिलायंस के 100 शेयर को बेचने के लिए तैयार होता हैं तो, स्टॉक ब्रोकर के द्वारा यह जानकारी एक्सचेंज तक पंहुचा दिया जाता हैं, और वही आपका आर्डर मैच होने के बाद पूरा प्रक्रिया ख़त्म होता हैं। आपको आपका रिलायंस का शेयर सर्टिफिकेट मिल जाता हैं, और बेचने वाले को पर्याप्त रूपए।

आपको बता दें की आम तौर पर इस प्रक्रिया के पीछे और भी बहुत कुछ होते हैं जो हम दूसरे लेख में समझेंगे।

how zerodha works . zerodha क्या हैं ?
zerodha क्या हैं ?

आपको बता दें की भारत में इस समय सिर्फ दो ही एक्सचैंजेस हैं, BSE( बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ) , NSE( नेशनल स्टॉक एक्सचेंज)।

हाँ, zerodha अप्प में निवेश करना सुरखित हैं ,सभी स्टॉक और शेयर डिपॉजिटरी में इलेक्ट्रॉनिक रूप में सुरक्षित रहता हैं।

zerodha अप्प में खोले जाने वाले सभी अकाउंट CDSL के साथ खुलता हैं, और CDSL भारत सर्कार के ministry of finance द्वारा बनाया गया और SEBI Approved डेपोसिटोरी है, इसीलिए हम कह सकते हैं की zerodha में निवेश करना सुरक्षित हैं । (zerodha क्या हैं )

दोस्तों, ऐसा कभी होगा नहीं पर मान लेते हैं की अगर zerodha कंपनी आपका पैसा लेकर भाग जाये या किसी कारन वश कंपनी बंद हो जाये, तो आपके पैसे का और, आपके शेयर्स का क्या होगा, मैं आपको बता दूँ की, आपका शेयर बिलकुल सेफ, सही सलामत रहेगा, क्युकी आपके शेयर का इलेक्ट्रॉनिक कॉपी CDSL या NSDL के पास होता हैं, और zerodha या कोई भी ब्रोकर का आपके पैसे या शेयर से कोई लेना देना नहीं होता वो बस आपके शेयर को खरीदने और बेचने में मदद करते हैं ।

और आप चाहे तो बाद में किसी नए ब्रोकर के पास अपना डीमैट अकाउंट खुलवाकर CDSL से कहकर अपना शेयर नए अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं और, यह काम बड़े आसानी से हो जाता हैं ।

  • सभी प्रकार के शेयर्स, म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं मुफ्त में।
  • फ्री अकाउंट opening
  • स्टॉक में निवेश के लिए 0 रूपए ब्रोकरेज देना पड़ता हैं मतलब बिलकुल फ्री।
  • commodity, currency, margin ट्रेडिंग कर सकते हैं ।
  • नए IPO’s में UPI ट्रांसक्शन के द्वारा, आसानी से निवेश कर सकते हैं ।
  • कम से कम रूपए में SIP सुरु कर सकते हैं ।
  • Nifty 50 (NSE) और Sensex (BSE) शेयरों में निवेश कर सकते हैं ।
  • Real समय में अपने निवेश को Track कर सकते हैं ।
  • Zerodha varsity अप्प, बिलकुल फ्री में A-Z स्टॉक मार्किट के बारे में सिख सकते हैं ।
  • 300 रूपए सालाना मेंटेनन्स चार्ज ।
  • Limited रिसर्च और analysis टूल्स ।
  • कोई स्टॉक टिप्स प्रोवाइड नहीं करता ।

दोस्तों, zerodha अप्प के यही कुछ नुकसान हैं, पर मेरे ख्याल से इसे हम नुकसान नहीं कह सकते क्युकी zerodha एक सिक्योर, सबसे पुराना और अच्छा कंपनी हैं, और मेरे ख्याल से आप और, हम जैसे निवेशकों के लिए ज्यादा रिसर्च टूल्स का जरुरत नहीं हैं, पर फिर भी अगर आपको अच्छा लगे तो ही आप इसे इस्तेमाल करे नहीं तो न करे ।

दोस्तों आपको हमने zerodha अप्प रिव्यु लेख में बताया की zerodha क्या हैं । उसी प्रकार से आपका यह जानना भी जरुरी हो जाता है की zerodha अप्प में शुल्क क्या-क्या हैं । zerodha अप्प में अलग-अलग सेवा के लिए अलग-अलग शुल्क हैं, और वो कुछ इस प्रकार हैं :

  • सालाना मेंटेनन्स शुल्क ।
  • ब्रोकरेज शुल्क ।
  • STT/CTT शुल्क
  • ट्रांसक्शन शुल्क ।
  • GST शुल्क ।
  • SEBI शुल्क । Stamp शुल्क ।

दोस्तों आपको zerodha अप्प में ट्रेडिंग या निवेश करना से पहले सभी शुल्क के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए । इसीलिए मैंने एक दूसरे लेख में सभी शुल्क के बारे में विस्तार से बताया हैं ।

दोस्तों हमें आपको बताया की zerodha क्या हैं , इसके शुल्क क्या है, और कितने हैं , अब हम आपको बताएँगे की zerodha अप्प का उपयोग आप कैसे कर सकते हैं, आपको बता दें की zerodha अप्प का उपयोग करने के लिए आपको zerodha के वेबसाइट में जाकर अकाउंट खोलना पड़ेगा, या फिर आप मोबाइल से भी zerodha kite अप्प से अपना अकाउंट बना सकते हैं, अकाउंट खोलने का प्रोसेस बड़ा ही आसान हैं ।

अकाउंट खोलने का प्रक्रिआ हमने अपने दूसरे लेख में विस्तार से बताया हैं । अकाउंट खोलने के लिए आपके पास PAN कार्ड, Aadhar कार्ड, आपके नाम का एक बैंक अकाउंट प्रूफ होना चाहिए, इसके बाद आप आसानी से अकाउंट खोलकर इन्वेस्ट या ट्रेडिंग कर सकते हैं ।

दोस्तों, आप zerodha अप्प से दो तरीको से पैसा कमा सकते हैं, पहला आप zerodha में निवेश कर सकते हैं, या ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकते हैं, और दूसरा आप Refer and earn प्रोग्राम से कमा सकते हैं,और दोनों ही तरीको में आपको zerodha के साथ अकाउंट खोलना पड़ेगा ।

दोस्तों, आप zerodha में equity, commodity, coin में इन्वेस्ट या ट्रेडिंग कर सकते सकते हैं, पर इसके लिए आपको शेयर मार्किट का सम्पूर्ण ज्ञान होना आवश्यक हैं, बिना सीखे अगर आप निवेश करते हैं तो आपका नुकशान होना तय हैं, या तो आप सीखे या फिर किसी अच्छे फाइनेंसियल एडवाइजर का सलाह लेकर निवेश कर सकते हैं ।

Refer and earn से पैसा कमाने के लिए आपको शेयर मार्किट का नॉलेज होना आवश्यक नहीं होता, आपको बस zerodha में अकाउंट खोलकर, zerodha का Refer and earn प्रोग्राम ज्वाइन करना पड़ेगा, उसके बाद आप अपना रेफेर लिंक अपने दोस्तों, रिस्तेदारो को शेयर कर सकते हैं, अगर आपका दोस्त या रिस्तेदार आपके लिंक से zerodha में अकाउंट बनाते हैं तो आपको ब्रोकरेज फीस का 10% मिलेगा और, आपको 300 reward point भी मिलेगा जो की आपके सालाना मेंटेनन्स चार्ज के बराबर होता हैं, और आप बड़े ही आसानी से यह पैसा अपने बैंक अकाउंट में विथड्रॉल कर सकते हैं ।

दोस्तों zerodha में निवेश करने से पहले आपके पास zerodha का अकाउंट होना चाहिए, उसके बाद आपको पता होना चाहिए की zerodha अप्प द्वारा बाज़ार में निवेश के लिए कौन कौन से सेवा उपलब्ध हैं, निचे कुछ popular सेवाओं का लिस्ट दिया गया हैं ।

  1. Nifty 50 
  2. Bank Nifty
  3. Sensex
  4. Stocks
  5. Future & Option
  6. Intraday & Delivery 
  7. Mutual Funds
  8. US Stocks
  9. Digital Gold
  10. इत्यादि.

दोस्तों, zerodha में निवेश करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे :1. zerodha अप्प में लॉगिन करे ।2. सर्च बार में जाकर अपना पसंदीदा स्टॉक सर्च करे और, सेलेक्ट करे ।3. buy या sell ऑप्शन में क्लिक करे ।4. quantity सेलेक्ट करे (आप कितना शेयर खरीदना चाहते हैं )5. buy ऑप्शन में स्वाइप करे, आपका शेयर buy हो जायेगा ।

दोस्तों zerodha का अप्प आपको एंड्राइड और एप्पल दोनों अप्प स्टोर पर मिल जायेगा, आप आसानी से इनस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं । zerodha का अप्प इनस्टॉल करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे .

1. अगर आप एंड्राइड यूजर हैं तो अपना प्लेस्टोरे अप्प खोले, और अगर आप Iphone यूजर हैं तो अपना अप्प स्टोर खोले, खोले के बाद सर्च बार पर क्लिक करे .

zerodha क्या हैं ?
zerodha क्या हैं ? zerodha app कैसे डाउनलोड करे

2. सर्च बार में zerodha लिखकर (type) सर्च करे ।

zerodha क्या हैं ?
zerodha क्या हैं ? zerodha app कैसे डाउनलोड करे

3. आपको zerodha का अप्प दिखेगा, install पर क्लिक करे, आपका अप्प इनस्टॉल होना सुरु हो जायेगा ।

zerodha क्या हैं ?
zerodha क्या हैं ? zerodha app कैसे डाउनलोड करे

4. इनस्टॉल होने के बाद open पर क्लिक करे, और लॉगिन करके अपने इन्वेस्टिंग या ट्रेडिंग का सुरवात करे ।

zerodha क्या हैं ?
zerodha क्या हैं ? zerodha app कैसे डाउनलोड करे

दोस्तों zerodha अप्प में आपका पैसा कितना सिक्योर हैं ये हम इस बात से पता लगा सकते हैं की zerodha में लॉगिन होने के लिए आपको एक TOTP देना परता हैं, यह आम OTP से बिलकुल अलग हैं इसमें 30 सेकंड का टाइमर होता हैं मतलब हर 30 सेकंड बाद एक नया TOTP generate होता हैं, और आपको TOTP किसी मैसेज या ईमेल में नहीं मिलता, यह एक अप्प द्वारा मैनेज किया जाता हैं, और आप वो अप्प आसानी से इनस्टॉल कर सकते हैं ।

इससे फायदा यह होता हैं की आपका अकाउंट आपके बिना कोई दूसरा लॉगिन नहीं कर पायेगा, और आपका अकाउंट हैक नहीं होगा एकदम सिक्योर रहेगा, आप TOTP के बारे में zerodha के इस लिंक पर जाकर जान सकते हैं (click here)

दोस्तों अगर आपको अकाउंट रिलेटेड कोई भी असविधा हो तो आप zerodha के कॉस्टमेर केयर सपोर्ट में कॉल कर सकते हैं यह सुबिधा आपको (Monday to Friday from 8:30 AM – 5:00 PM) तक मिलता हैं इसी समय के बिच या तो आप कॉल, या वेबसाइट में मेल कर सकते हैं ।

Telephone. noMailTiming
080 4718 1888support.zerodha.comMonday to Friday from
8:30 AM – 5:00 PM
080 4718 1999
source: youtube,
channel: CA Rahul Malodia: Business Coach
 

दोस्तों आज हमने इस zerodha क्या हैं रिव्यु इन हिंदी इस लेख में बड़े अच्छे से जाना और समझा की zerodha क्या हैं, इसके फायदे और नुकशान क्या हैं, zerodha अप्प को इनस्टॉल और इस्तेमाल कैसे करते हैं, zerodha के कितने चार्जेज लगते हैं, और भी बहुत कुछ।

दोस्तों आपको बता दें की, मैं zerodha को पिचले 3 साल से इस्तेमाल कर रहा हु, और इसी एक्सपीरियंस के ऊपर मैंने फुल डिटेल्स में zerodha क्या हैं इसका रिव्यु किया हैं, मगर आपको बता दूँ की ये पूरी तरह से मेरा एक्सपीरियंस हैं, आपको यह अप्प इनस्टॉल करना है की नहीं, यह आप खुद निर्णय करे, या फिर किसी अच्छे फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह लें । यह लेख आपको कैसा लगा हमें निचे कमेंट में बताये ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *